Saturday, July 27, 2024
Google search engine
HomeLocalMadhya PradeshMP में 16 मार्च से फिर बदलेगा मौसम

MP में 16 मार्च से फिर बदलेगा मौसम

मध्यप्रदेश में आगामी दो दिनों तक तेज गर्मी की संभावना है। कई शहरों में दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर रहने की उम्मीद है। इसके बाद पश्चिमी क्षेत्रों में जैसे कि भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, शहडोल, और नर्मदापुरम जिलों में बादल छाने की संभावना है, साथ ही हल्की बारिश की संभावना भी है। इससे पहले, बुधवार को प्रदेश के 5 शहरों – रतलाम, दमोह, नरसिंहपुर, मंडला, और सिवनी में दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक रहा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि पूर्वी मध्यप्रदेश में एक सिस्टम की सक्रियता दिख रही है। यहाँ-वहाँ हल्की बारिश की संभावना है, और बादल भी आ सकते हैं। इससे पहले, गर्मी का प्रभाव बढ़ेगा।

सिस्टम पार होने के बाद फिर से तेज गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मार्च के अंतिम सप्ताह में गर्मी का प्रभाव और अधिक बढ़ेगा। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, और उज्जैन सहित प्रदेश के शहरों का दस साल का रिकॉर्ड देखते हैं, तो यहाँ तेज गर्मी का ट्रेंड है। इस बार पहले सप्ताह में ही गर्मी का प्रभाव दिखा है। अनुमान है कि 26 से 31 मार्च के बीच अधिकांश शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है।

भोपाल में 16 और 17 मार्च को बादलों की संभावना है। पिछले कुछ दिनों से भोपाल में गर्मी का प्रभाव अधिक दिख रहा है। रविवार को तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस रहा, सोमवार को 33.3 डिग्री सेल्सियस और मंगलवार को 35.3 डिग्री सेल्सियस रहा। बुधवार को तापमान में हल्की गिरावट हुई, जो 34.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गई। यहाँ तक कि 16 और 17 मार्च को बादलों की संभावना है।

इन शहरों में तापमान की स्थिति

बुधवार को मंडला और सिवनी में सबसे अधिक तापमान था। वहाँ पर 36.6 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड देखा गया। रतलाम, दमोह, और नरसिंहपुर में दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस था। महानगरों की बात करें, तो भोपाल में 34.6 डिग्री, इंदौर में 33.2 डिग्री, ग्वालियर में 31.9 डिग्री, जबलपुर में 34.2 डिग्री, और उज्जैन में 33.7 डिग्री सेल्सियस का तापमान था। पचमढ़ी को छोड़कर बाकी सभी शहरों में तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के पार ही था।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments