Friday, April 19, 2024
Google search engine
HomeLocalMadhya Pradeshजबलपुर समेत 11 जिलों में गिर सकते हैं ओले

जबलपुर समेत 11 जिलों में गिर सकते हैं ओले

मध्यप्रदेश में मार्च महीने में बारिश का दौर जारी, सोमवार को कई जिलों में ओले-बारिश की संभावना मार्च माह के दूसरे सप्ताह में बारिश का दौर देखने को मिला और अब मार्च के तीसरे सप्ताह में फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने डिंडोरी, बालाघाट और मंडला में रेड अलर्ट जारी किया है। 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी की संभावना है। सिवनी, जबलपुर, शहडोल और अनूपपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में भी ओले और बारिश की संभावना है।

पिछले रविवार को बैतूल में तेज आंधी के साथ बारिश हुई और ओले भी गिरे, जिसके कारण 4 व्यक्तियों की मौत हो गई। शाहपुर के सिलपटी गांव में कच्चा मकान गिर गया। आंधी के कारण कई मकानों के टीन शेड भी उड़ गए। सिवनी जिले में भी बारिश और ओले हुए। जबलपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर जैसे कई जिलों में भी मौसम बदल रहा है।

मार्च में तीसरी बार मौसम बदला मार्च महीने में तीसरी बार मौसम का परिवर्तन देखा गया है। महीने के शुरुआत में ही तेज बारिश और ओले का दौर चला था। दूसरे सप्ताह में हल्की बारिश हुई थी। तीसरे सप्ताह में फिर से तेज बारिश और ओले का दौर शुरू हो गया है।

मौसम का परिवर्तन के कारण भोपाल के आईएमडी के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि उत्तरी ओडिशा से छत्तीसगढ़ के ऊपर विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी ला रही हैं। दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी से मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भी नमी ला रही हैं। इसलिए मौसम में बारिश, ओले और तेज आंधी का दौर जारी है। पूर्वी मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि और बारिश हो रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments