Friday, April 19, 2024
Google search engine
HomeLocalMadhya Pradeshछिंदवाड़ा से नकुलनाथ ही लड़ेंगे

छिंदवाड़ा से नकुलनाथ ही लड़ेंगे

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए दूसरी सूची जारी की है। इसमें मध्यप्रदेश की 10 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है। छिंदवाड़ा से नकुलनाथ और भिंड से फूल सिंह बरैया चुनाव लड़ेंगे। इसमें से 8 सीटों पर नए प्रत्याशी हैं। केवल छिंदवाड़ा और बैतूल सीट पर ही पूर्व के प्रत्याशी फिर से उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। कांग्रेस की पहली लिस्ट में कोई महिला उम्मीदवार नहीं थी।

मध्यप्रदेश के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट में सिर्फ़ 2 सीटों पर ही पूर्व के प्रत्याशियों को फिर से उम्मीदवार बनाया गया है। छिंदवाड़ा से नकुलनाथ और बैतूल से रामू टेकाम पहले भी कांग्रेस के प्रत्याशी रहे थे। नकुलनाथ ने छिंदवाड़ा में चुनाव जीता था। नकुलनाथ ने पहले ही छिंदवाड़ा में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी।

कांग्रेस ने मंडला से ओमकार सिंह मरकाम, भिंड से फूल सिंह बरैया और सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है। ये तीनों मौजूदा विधायक हैं। बीते विधानसभा चुनाव में सतना सीट पर सिद्धार्थ ने भाजपा के गणेश सिंह को हराया था।

कांग्रेस की ओर से घोषित 10 सीटों में से 7 आरक्षित हैं। भिंड, देवास और टीकमगढ़ अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित हैं। वहीं, मंडला, खरगोन, धार और बैतूल अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए रिजर्व हैं। छिंदवाड़ा, सीधी और सतना अनारक्षित हैं।

कांग्रेस ने पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के गढ़ वाली राजगढ़ सीट को होल्ड रखा है। दिग्विजय सिंह के साथ कई सीनियर नेताओं को लोकसभा चुनाव में नहीं लड़ने का फैसला किया गया है।

कांग्रेस ने एमपी के बड़े शहरों में उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं। रतलाम से पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को मैदान में उतारने की संभावना थी, लेकिन उनकी सीट भी होल्ड रखी गई है।

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए पहली सूची 2 मार्च को जारी की थी। इसमें मध्यप्रदेश की 24 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। विदिशा से शिवराज सिंह चौहान और गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रत्याशी बनाया गया है। 5 सीटों के लिए अभी प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments