Saturday, June 15, 2024
Google search engine
HomeMadhya PradeshBhopalछात्रों को रूस भेजने वाले धार के डॉक्टर का गेमप्लान

छात्रों को रूस भेजने वाले धार के डॉक्टर का गेमप्लान

भारतीय नागरिकों को अवैध तरीके से रूस भेजने के मामले में सीबीआई ने धार के रहने वाले सुयश मुकुट के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। उसके साथ 15 अन्य लोगों को भी आरोपी बनाया गया है।

सुयश मुकुट ने भी रूस के वोरोनिश स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी से MBBS की डिग्री हासिल की है। रूस में रहते समय उन्होंने वहाँ के पूरे सिस्टम को समझ लिया था। सीबीआई की पूछताछ में यह भी स्पष्ट हुआ कि वहाँ रहते हुए उन्होंने भारतीय दूतावास के अधिकारियों के साथ अच्छी पैठ बना ली थी। इस वजह से सीबीआई के निशाने पर दूतावास के अधिकारी भी हैं।

आइए, इस रिपोर्ट में जानते हैं कि आखिर सुयश है कौन और उन्होंने रूस में जाकर MBBS कैसे किया? फिर भारत आने के बाद वे 2 कंसल्टेंट कंपनियाँ कैसे खोलीं।

पिछले दिनों रूस में फंसे छात्रों ने वीडियो जारी कर भारत सरकार से मदद की गुहार लगाई। इसके बाद सीबीआई ने इन छात्रों को रूस भेजने के मामले में मामला दर्ज किया।

सुयश की मां अनिता मुकुट धार नगर पालिका की पार्षद हैं। वह पहली बार पार्षद चुनी गई हैं। पिता रमाकांत मुकुट जनरल फिजीशियन हैं और एक निजी अस्पताल में अपनी सेवाएं देते हैं। स्थानीय लोगों से पता चला कि वे आरएसएस से भी जुड़े हैं।

धार की सिल्वर हिल कॉलोनी में सुयश का परिवार रहता है। सीबीआई की कार्रवाई के बाद से ही यह मकान बंद पड़ा हुआ है।

2012 में दिल्ली पढ़ने गया, वहाँ से रूस चला गया पहचान छिपाने की शर्त पर स्थानीय लोगों ने बताया कि मुकुट परिवार मूल रूप से इंदौर का रहने वाला है और फिलहाल धार में रहता है। सुयश ने धार से ही 12वीं पास की। इसके बाद साल 2013-14 में वो आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली चला गया।

लोगों के मुताबिक दिल्ली जाकर उसकी पहचान कुछ ऐसे लोगों से हुई जो 20 से 25 लाख रुपए में रूस से MBBS की डिग्री दिला देते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments