Wednesday, July 24, 2024
Google search engine
HomeLocalनांदिया के आदिवासियों की दशकों पुरानी समस्या होगी खत्म

नांदिया के आदिवासियों की दशकों पुरानी समस्या होगी खत्म

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में स्थित नर्मदापुरम जिले के नांदिया गाँव के लिए खुशखबरी है। गाँव तक पहुँचने के लिए रास्ते में बाधा नहीं आने देने वाली देनवा नदी पर रपटा बनाने का काम शुरू हो चुका है। यह रपटा करीब 6 महीने में पूरा हो जाएगा। इससे गाँव के लोग हर मौसम में आसानी से यहाँ आ सकेंगे और बारिश के दौरान नदी का पानी उनकी राह में कोई बाधा नहीं डालेगा।

नर्मदापुरम जिले की सबसे आखिरी ग्राम पंचायत नांदिया, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व क्षेत्र में स्थित है। यहाँ से जिला मुख्यालय करीब 180 किलोमीटर और ब्लॉक मुख्यालय पिपरिया से 110 किलोमीटर दूर है। पंचायत में छिंदवाड़ा जिले के देहखाली, भूराभगत के माध्यम से आना-जाना होता है।

नांदिया गाँव में सभी आदिवासी वोटर हैं। इनकी मांग पर पुल और रपटा बनाने का काम पूरा नहीं होने से वे चुनाव में अपने हिस्से का बहिष्कार कर रहे थे। इसके बाद नवंबर 2023 में नांदिया और चूरनी के लिए देनवा नदी पर रपटा बनाने के आदेश दिए गए थे। अब इस काम का आरंभ किया गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग तक पहुँची खबर के बाद जिले में खलबली मच गई। नांदिया में पिछले साल तक कलेक्टर रहे नीरज कुमार सिंह और अन्य अधिकारियों ने गाँव के लोगों से वादा किया था कि उनकी मांग पूरी की जाएगी। इसके बाद ही लोगों ने अपने वोट दिए। रपटा बनाने के लिए लेआउट तैयार हो चुका है और काम शुरू हो चुका है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments